Monday 6 January 2020

ज्येष्ठ लेखक राकेश भारती ने 'छपाक' के खिलाफ HC का रुख किया, मांगा कहानी का श्रेय


मुम्बई : ज्येष्ठ लेखक और फ़िल्मकार ने बॉम्बे हाई कोर्ट में दीपिका पादुकोण की फ़िल्म 'छपाक' के मेकर्स के खिलाफ एक याचिका दायर कर कहा है कि वो ख़ुद एसिड अटैक की शिकार लक्ष्मी अग्रवाल पर आधारित इस कहानी के मूल लेखक हैं, जिस पर यह फ़िल्म आधारित है।
याचिककर्ता राकेश भारती की मांग है कि फ़िल्म में उन्हें भी एक सह-लेखक के तौर पर श्रेय दिया जाना चाहिए।
राकेश भारती ने दायर अपनी याचिका में कहा है कि उन्होंने एक फ़िल्म के निर्माण के लिए एक आइडिया/फ़िल्म की संकल्पना की थी, जिसका नाम उन्होंने 'ब्लैक डे' रखा था। उन्होंने अपनी इस कहानी को 'इंडियन मोशन पिक्चर्स असोसिएशन (IMPAA) में फ़रवरी, 2015 में दर्ज कराया था।
राकेश भारती ने कहा कि वो तभी से इस स्क्रिप्ट पर काम कर रहे थे और विभिन्न कलाकारों और निर्माताओं को फ़िल्म के लिए अप्रोच करने में तल्लीन  थे, उन्होंने यह कहानी को  फॉक्स स्टार स्टूडियोज़ को भी सुनाई थी।
इस याचिका में कहा गया है, "हालांकि ये प्रोजेक्ट किसी विशेष हालात के मद्देनज़र आगे नहीं बढ़ पाया। शिकायतकर्ता ने इस फ़िल्म के आइडिया को 'छपाक' का निर्माण करने वाली कंपनी फॉक्स स्टार स्टूडियोज़ के साथ साझा किया था।"
इस मसले की तह में जाने और 'छपाक' से मूल कहानी की तुलना करने के लिए उन्होंने एक जानकार के नियुक्त किये जाने की भी मांग की है
एडवोकेट सरावगी ने बताया कि इस याचिका की पहली सुनवाई हाई कोर्ट की वेकेशन बेंच ने 27 दिसंबर की थी और अब इसकी अगली सुनवाई 7 जनवरी को होगी।
'छपाक' एसिड हमले का शिकार हुई लक्ष्मी अग्रवाल की ज़िंदगी पर आधारित फिल्म है, जिसमे दीपिका पादुकोण और विक्रांत मेस्सी मुख्य भूमिकाओं में नज़र आएंगे। यह फिल्म 10 जनवरी 2020 को देशभर में रिलीज होगी।

No comments:

Post a Comment